Home खेलकूद आईपीएल 2018 – एक नज़र

आईपीएल 2018 – एक नज़र

2 second read
0
0
151
IPL 2018 Winner

आईपीएल 2018 जिसे आईपीएल 11 भी कहा गया है वह मई 2018 को चेन्नई सुपरकिंग्स की सनराईज़रस हैदराबाद के ऊपर विजय के साथ समाप्त हो चुका है। इसे आईपीएल 11 इसलिए कहा गया क्योंकि यह आईपीएल का ग्यारहवां  संस्करण था। आईपीएल बीसीसीआई द्वारा आयोजित भारत की क्रिकेट टी20 श्रंखला है जो साल 2008 से खेली जा रही है। थोड़े बहुत उतार-चढाव के साथ आईपीएल क्रिकेट जगत में सबसे सफ़ल श्रंखला है। इसमें दुनिया के हर एक कोने से खिलाड़ियों को आमंत्रित किया जाता है। जिसकी वजह से यह दुनिया भर में विख्यात है।

कितनी रहीं टीमें और किसने मारी बाजी?

आईपीएल श्रंखला में कुल मिलाकर 8 टीमों को खेलने का मौका दिया जाता है। हर एक टीम दूसरी टीम से दो-दो मैच खेलती है। जो दोनों टीमों के घरेलू मैदानों पर होतें है। कहने का मतलब है कि हर टीम को आपस में मैच खेलने पड़ते हैं और जो टीमें 1 से सें 4 क्रमांक तक रहती हैं उनके बीच फ़ाईनल मैच होते हैं। इस तरह से आईपीएल श्रंखला में कुल मिलाकर 60 मैच खेले जाते हैं। जिसके बाद एक विजेता टीम सामने निकल कर आती है। आईपीएल श्रंखला 2018 में एक बार फ़िर चेन्नई सुपरकिंग्स ने बाजी मारी। इस जीत के साथ सुपरकिंग्स तीन खिताब के साथ आईपीएल श्रंखला की सबसे सफल टीम होगई है। चेन्नई सुपरकिंग्स के अलावा मुम्बई  इंडियन्स ने भी तीन खिताब अपने नाम किए हैं।

finalist of ipl 2018

किस टीम से थी उम्मीद?

आईपीएल 2018 बहुत ही रोमांचकारी  श्रंखला रही। हालांकि विजेता भले ही एक टीम रही हो मगर ऐसा कई बार हुआ जब लगा की जीत हार से परे भी एक आनंद है जो आईपीएल 2018 में पूरा देखने को मिला। भले ही सनराईज़रस हैदराबाद फाईनल में हार गई हो मगर यह टीम सबकी पसंदीदा रही और सबने यही उम्मीद की थी कि इस बार का खिताब इसी टीम के नाम जाएगा। मगर यहां तारीफ करनी होगी धोनी की कप्तानी की उन्होंने सही समय पर सही खिलड़ियों का चुनाव करके अपनी टीम को जीत दिलाई।

आईपीएल 2018 में किए गये बदलाव

आईपीएल 2018 में पहली बार डीआरएस यानी की डीसीज़न रिव्यू सिस्टम (DRS) का इस्तेमाल किया गया। इससे अंपायर द्वारा दिए गए फैसले पर सवाल खड़ा किया जा सकता है। इसके साथ टीम में खिलाड़ियों को शामिल करने व उनको रोक के रखने के लिए भी नए नियमों को लागू किया गया।

आईपीएल 2018 का सारांश

अब हम आपको आईपीएल 2018 का सारांश बताने जा रहें हैं

  1. सनराईज़र हैदराबादको फाईनल में चेन्नई सुपरकिंग्स ने हराकर खिताब अपने नाम किया।
  2. सनराईज़र हैदराबाद के कैन विलयमसन ने सबसे ज्यादा 735 रन बनाए जिसमें उनका सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर 84 रन का था। साथ ही आईपीएल 2018 में उन्होंने सबसे ज्यादा 8 अर्द्ध शतक भी लगाए। उनके बाद ऋषभ पंत और लोकेश राहुल 684 और 659 रन के साथ दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे।
  3. किंग्स इलेवन पंजाब के एन्ड्रयू टाई ने सबसे ज्याद 24 विकेट केवल 14 मैचों में चटकाए जिनमें से तीन बार उन्होंने 4 विकेट लिए। उनके बाद सनराईज़र हैदराबादके रशिद खान और सिद्धार्थ कौल 21 विकेटों के साथ दुसरे स्थान पर रहे। तीसरे स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के उमेश यादव 20 विकेट के साथ रहे।
  4. कोलकाता नाईटराइडर्स के सुनील नारायण आईपीएल 2018 के मैन ओफ़ द सीरीज़ रहे।
  5. आईपीएल 2018में सबसे लंबा छक्का रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के एबीडी विल्यर्स के बल्ले से निकला जो 111 मीटर का था। एबीडी विल्यर्स ने अंतराष्ट्रीयक्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लेके क्रिकेट प्रेमियों को चौंका दिया।
  • Winnder FIFA World Cup 2018

    France Journey in Fifa World Cup 2018

    फीफा वर्ल्ड कप २०१८ में फ्रांस का विजय अभियान मंड्ज़ूकिक, ग्रिएजमैन, पोग्बा, बप्पे की गोल्स…
  • AB de Villiers

    एबी डी विलियर्स – एक महान खिलाड़ी

    अब्राहम बेंजामिन डी विलियर्स जिनको एबी डी विलियर्स भी कहते हैं शायद ही कोई क्रिकेट प्रेमी …
  • ipl-2018-schedule

    आईपीएल 2018 का कार्यक्रम

    आईपीएल 2018 का कार्यक्रम बीसीसीआई ने पहले ही घोषित कर दिया था । इंडियन प्रीमियर लीग के 11 …
Load More Related Articles
  • ground water level

    घटता भूजल स्तर

    जल ही जीवन है और इसके  बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्पना  भी नहीं की जा सकती, परन्तु हम लोगों …
  • kanvar, kanvad

    कांवड़ यात्रा

    प्रत्येक वर्ष सावन के महीने मे कांवड़ यात्रा प्रारम्भ होती है , भगवान शिव से अपना मनवांछित …
  • Maharana Pratap

    महाराणा प्रताप

    मेवाड़ के राजा, महाराणा प्रताप अपने समय एक मात्र ऐसे स्वाभिमानी शासक थे, जिन्होंने देश की स…
Load More By RPS
Load More In खेलकूद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

घटता भूजल स्तर

जल ही जीवन है और इसके  बिना पृथ्वी पर जीवन की कल्पना  भी नहीं की जा सकती, परन्तु हम लोगों …